ठंडे और सबसे किफायती पंखे

अभी अप्रेल आधा हुआ है और अपने शहर में पारा 35 डिग्री को पार कर रहा है। लोग आने वाले हफ्तों-महीनों में गर्मी के और बढ़ने से चिंतित हैं जब किसी सामान्य दिन में पारा 43-45 डिग्री को छूता है।

शहरभर में तमाम इलैक्ट्रिकल्स शॉप्स पंखों, कूलरों, विंडो एसी, स्प्लिट एसी आदि जैसे हीट-किलर प्रोडक्ट्स से सजी पड़ी हैं। लोग अपनी-अपनी जरूरत और अपने-अपने बजट के अनुसार कूलर और एसी आदि खरीद रहे हैं, लेकिन पंखे हैं कि धड़ाधड़ बिक रहे हैं। अपने ही शहर में कई इलैक्ट्रिकल्स शॉप्स के मालिकों से हुई बातचीत से पता चला कि पंखों कि सबसे ज़्यादा बिक्री के दो मुख्य कारण हैं-

  • कीमत (कॉस्ट ऑफ ओनरशिप)
  • उपयोग करने का व्यय (रनिंग कॉस्ट)

आज शहर में एंकर, बजाज, क्रॉंम्प्टन ग्रीव्स, हेवल्स, इंडो, कंचन, खेतान, लेज़र, ल्यूमिनस, ओरिएंट, ऑर्टम, पद्मिनी, पोलर, सुपरफैन, उषा आदि कंपनियों के पंखों के दर्ज़नभर से भी ज़्यादा नेशनल और लोकल ब्राण्ड उपलब्ध हैं। फिर कंपनियाँ ग्राहक को उसकी जरूरत और पसंद के मुताबिक इनके कई मॉडल जैसे स्टेण्डर्ड, एनर्जी एफिशियेंट, हाइ स्पीड, लाइट वाले, फैंसी, लग्ज़री आदि उपलब्ध कराती हैं। इसलिए बाजार में आपको छत वाला एक पंखा 600-700 रुपए से लेकर 22,000-25,000 रुपए तक का मिल सकता है।

किसी भी प्रतिष्ठित ब्राण्ड का एक स्टेण्डर्ड पंखा आपको लगभग 1,200 रुपए का मिल जाएगा। वहीं दूसरी ओर एक कूलर के लिए आपको लगभग 5,000 रुपए, एक विंडो एसी के लिए 22,000 रुपए और एक स्प्लिट एसी के लिए लगभग 35,000 रुपए तक खर्चने पड़ेंगे। यही नहीं, फिर इन उपकरणों को उपयोग में लेने और रखरखाव आदि का खर्चा भी क्रमश: बढ़ता जाता है।

इसलिए पंखे आज भी लोगों की पहली पसंद हैं। शहर के ही एक प्रतिष्ठित बिल्डर से हुई बातचीत से हमें पता चला कि अनेक बिल्डर आजकल फ्लैटों में एसी तो लगवा कर देते ही हैं, साथ में वे ड्रॉइंगरूम की डेकोरेशन के लिए उसमें एक बढ़िया वाला छत का पंखा भी लगा कर देते हैं जिससे आपके ड्रॉइंग रूम की शान में चार चाँद लग जाते हैं।

बहरहाल, वज़ह कोई भी हो लेकिन शहर में पंखों की बिक्री ज़ोरों-शोरों से जारी है।


महत्वपूर्ण लिंक्स:

(इस जानकारी से आपके किसी अपने का फायदा हो सकता है, इस पेज को अपने ग्रुप में शेयर जरूर करें)

शॉप Smart. Live स्मार्ट.