निकटतम सर्विस सेंटर की पूछताछ कर लें

इसकी जरूरत ना पड़े, वही अच्छा है। लेकिन यदि पड़ती है तो आपके पास इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए।

पंखे बेचने वाले कई दुकानदारों और कई ग्राहकों से बातचीत करने पर पता चला कि कई ग्राहक इस प्रकार की जानकारी के लिए उत्सुक ही नहीं होते। वे मानकर चलते हैं कि जिस दुकानदार से वे पंखा खरीद रहे हैं, वह उनका परिचित ही है और यदि कभी जरूरत पड़ी तो वे अपना खराब पंखा इसी दुकान पर मरम्मत के लिए ले आएंगे। कई दुकानदारों ने भी स्वीकार किया कि वे भी पंखा बेचने के लिए कई ग्राहकों को ऐसी तसल्ली दे देते हैं कि अरे आप पंखा ले जाइए, कोई परेशानी हो तो हम बैठे हैं ना, ले आना यहीं।

लेकिन उनका अर्थ वास्तव में यह नहीं होता कि वे ही इसे ठीक कर देंगे। जब ग्राहक अपना खराब पंखा लेकर दुकान पर पहुँचता है तब दुकानदार उन्हें कंपनी के सर्विस सेंटर जाने की सलाह दे देता है, जो हो सकता है कि शहर के दूसरे कोने में या किसी और ही शहर में हो।

तब आपको लगता है कि दुकानदार ने आपके साथ धोखा किया है, लेकिन ऐसा नहीं है। एक स्मार्ट ग्राहक भली-भाँति समझता है कि एक दुकानदार उपकरण को सिर्फ बेचने वाला Screen Shot 2015-04-12 at 1.16.35 pmव्यक्ति है, सर्विस देना उसकी जिम्मेदारी नहीं है जब तक कि कंपनी ने सर्विस सेंटर भी उसी दुकानदार को प्रदान ना किया हो। एक स्मार्ट ग्राहक होने के नाते आपको खरीददारी करते समय ही सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि कंपनी का ऑथोराइज़्ड सर्विस सेंटर आपके लिए सुविधाजनक दूरी पर ही हो।

अपने शहर में आज लगभग सभी ब्राण्ड के पंखे मिल जाते हैं और लगभग सभी के ऑथोराइज़्ड सर्विस सेंटर भी यहीं उपलब्ध हैं। कुछ कंपनियों ने टोल फ्री नंबर की सुविधा भी दी हुई है ताकि पंखे में कोई खराबी होने पर सहायता के लिए कंपनी के प्रतिनिधि से संपर्क किया जा सके।

यदि किसी कंपनी का सर्विस सेंटर आपके शहर में नहीं है लेकिन आपकी प्राथमिकता उसी पंखे को खरीदने में है तो आपको ऐसी स्थिति में क्या करना होगा, इसकी जानकारी दुकानदार से ले लेनी चाहिए। संभव है कि कंपनी ने अपने ग्राहकों की मदद के लिए किसी अच्छी तरह ट्रेंड तकनिशियन को नियुक्त किया हो जो इन परिस्थितियों को संभालने में सक्षम हो। अन्यथा आपको अपना पंखा मरम्मत के लिए दूसरे शहर में स्थित सर्विस सेंटर में ही भेजना होगा।

परन्तु किसी भी स्थिति में अपना पंखा मरम्मत के लिए कंपनी के ऑथोराइज़्ड सर्विस सेंटर के अलावा कहीं और ना दें।


महत्वपूर्ण लिंक्स:

(इस जानकारी से आपके किसी अपने का फायदा हो सकता है, इस पेज को अपने ग्रुप में शेयर जरूर करें)

शॉप Smart. Live स्मार्ट.