पंखे की कीमत का आँकलन कैसे करें

यदि आपने पंखों की खरीददारी से संबंधित (नीचे दिए लिंक्स देखिए) सब लेख पढ़े हैं तो आप जान चुके होंगे कि एक सही पंखा खरीदने के लिए महत्वपूर्ण पहलू कौन-कौन से हैं। उन सब पहलुओं के आधार पर आप जब अपने चयन के अंतिम निर्णय पर पहुँचने वाले हों, तब आपको इस आखिरी और नि:संदेह एक और महत्वपूर्ण पहलू के बारे में विवेकपूर्वक विचार करना चाहिए।

हमने अपने शहर में पंखे की कई दुकानों पर जाकर, पंखा खरीदने आए ग्राहकों की खरीददारी की शैली और उनकी मानसिकता का चुपचाप एक अध्ययन किया। हमने पाया कि अधिकतर ग्राहक घर से जब पंखा लेने के लिए निकलते हैं तब वे कुछ पूर्वाग्रहों से ग्रसित होते हैं यानि कुछ बातें वे अपने मन में ठान कर ही दुकान पर पहुँचते हैं।

उदाहरण के लिए, वे ये सोच कर ही निकलते हैं कि पंखा 1500-1700 रुपए तक मिलेगा, दो-तीन कंपनियों के नाम विकल्प के रूप में उनके दिमाग में होते हैं, पंखा किस दुकान से लेना है…बस! बहुत हुआ तो स्मार्ट शॉपिंग करने के लिहाज़ से वो दुकानदार से कुछ डिस्काउंट आदि की बात करते हैं या कीमत का आँकलन करने के लिए दो-चार और दुकानों पर जाकर भी पूछताछ कर लेते हैं।

नहीं, इसमें कोई गलत बात नहीं है, कीमत पर आपको जो भी छूट मिल सकती हो, उसकी पूछताछ अवश्य करनी चाहिए, अलग-अलग दुकानों से छानबीन भी करनी चाहिए लेकिन पंखा कौनसा लेना है, इसका निर्णय कैसे करना है, आप इस शृंखला को पढ़कर समझ चुके हैं।

अपने शहर में आजकल लगभग सभी बड़ी-छोटी कंपनी के पंखे मिल जाते हैं – एंकर, Screen Shot 2015-04-12 at 10.28.56 pmबजाज, क्रॉंम्प्टन ग्रीव्स, हेवल्स, इंडो, कंचन, खेतान, लेज़र, ल्यूमिनस, ओरिएंट, ऑर्टम, पद्मिनी, पोलर, सुपरफैन, उषा आदि। फिर कंपनियाँ अलग-अलग ग्राहक को उसकी जरूरत और पसंद के मुताबिक इनके कई मॉडल जैसे स्टेण्डर्ड, एनर्जी एफिशियेंट, हाइ स्पीड, लाइट वाले, फैंसी, लग्ज़री आदि उपलब्ध कराती हैं। इसलिए बाजार में आपको छत वाला एक पंखा 600-700 रुपए से लेकर 22,000-25,000 रुपए तक का मिल सकता है।

एक स्मार्ट ग्राहक होने के नाते आप पहले अपनी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, ‘सबसे बढ़िया पंखा कैसे खरीदें’ के अनुसार समझदारीपूर्वक अपने लिए सबसे बढ़िया पंखा चुनें और तब आखिर में दुकानदार से बेस्ट डील लेने के लिए मोलभाव करें। यकीन मानिए, तब आपको अपनी खरीददारी पर एक संतोष मिलेगा और तभी पंखे की हवा खाते हुए आपकी रूह को भी ठंडक मिलेगी।


महत्वपूर्ण लिंक्स:

 

 

(इस जानकारी से आपके किसी अपने का फायदा हो सकता है, इस पेज को अपने ग्रुप में शेयर जरूर करें)

शॉप Smart. Live स्मार्ट.