पंखे के पावर कंज़ंप्शन पर ध्यान दें (बिजली कितनी लेता है)

कुछ कन्ज़्यूमर प्रोडक्ट्स अपने उपभोक्ता की दो तरह से जेब काटते हैं। एक तो उस प्रोडक्ट की ओनरशिप कॉस्ट यानि जो मूल्य चुका कर आप इसे खरीदते हैं। और दूसरा उस प्रोडक्ट की रनिंग कॉस्ट जो आप उस प्रोडक्ट के उपभोग में, उसके रखरखाव में, उसकी मरम्मत आदि में व्यय करते हैं।

 

जैसे, आप कोई गाड़ी खरीदते हैं तो आप सिर्फ खरीदने की कीमत चुका कर ही बच नहीं सकते। अब आपको इसे चलाने और उपयोग में लेने के लिए इसके तेल-ईंधन, रखरखाव के लिए समयानुसार सर्विसिंग और मरम्मत आदि का व्यय भी करना होगा। कई बार चीजों को खरीदने की कीमत उन्हें उपयोग में लेने से होने वाले व्यय से कम रह जाती है। इसलिए ऐसी चीजों की खरीददारी के समय ही उनकी रनिंग कॉस्ट के बारे में पूछताछ और विचार कर लेना समझदारी है।

पंखे की खरीददारी में यह पहलू अत्यधिक महत्वपूर्ण है और दुर्भाग्यवश ग्राहक आमतौर पर इस पर ध्यान नहीं देते।

Screen Shot 2015-04-12 at 12.27.14 pmपंखे बेचने वाले कई दुकानदारों से हुई बातचीत से हमें पता चला कि ग्राहक पंखा खरीदते समय 100-200 रुपए बचाने के लिए या तो दुकानदार से बहस कर रहा होता है या फिर पंखे द्वारा होने वाली खपत के पहलू को नज़रअंदाज़ करके कोई सस्ता पंखा खरीद लेता है, बिना इस आभास के कि यह 100-200 रूपए की बचत दरअसल उसे कई गुना चपत लगाने वाली है। उस समय तो ग्राहक को तत्कालीन बचत का लाभ ही दिखाई दे रहा होता है और वह ये 100-200 रूपए बचा कर बड़े विजयी भाव के साथ घर लौटता है।

पर एक स्मार्ट ग्राहक होने के नाते अब आप ऐसा कतई नहीं करेंगे। हर पंखे के डिब्बे पर ही उसका पावर कंज़ंप्शन वॉट्स में अंकित होता है, उसे आप जरूर देख लें या फिर दुकानदार से नि:संकोच इसकी पूछताछ करें। सामान्य तौर पर एक 1200 मिमी स्वीप साइज़ वाला पंखा 60-70 वॉट्स बिजली लेता है। अधिक वॉट्स अर्थात् अधिक खपत अर्थात् हर महीने का बिजली का अधिक बिल।

इसका यह मतलब भी नहीं है कि 45-50 वॉट्स वाला पंखा ही सबसे अधिक एनर्जी सेव करने वाला पंखा है। कम वॉट्स सामान्यतया कम RPM यानि कम स्पीड दे सकेगा। और यह भी जरूरी नहीं कि 75-80 वॉट्स वाला पंखा अधिक स्पीड और अधिक हवा दे। उसके लिए आपको पंखे के अन्य महत्वपूर्ण कारकों जैसे सही साइज़, एयर डिलिवरी, एनर्जी स्टार रेटिंग आदि को भी देखना होगा।

तो अब आप पंखे की दोनों कीमतों का विचार करके ही खरीददारी करें।


महत्वपूर्ण लिंक्स:

(इस जानकारी से आपके किसी अपने का फायदा हो सकता है, इस पेज को अपने ग्रुप में शेयर जरूर करें)

शॉप Smart. Live स्मार्ट.