पंखे की एयर डिलिवरी (हवा कितनी देता है)

आखिर आप पंखा खरीदते किसलिए हैं?

आप सोचेंगे कि भला यह कैसा बेतुका सवाल है, जाहिर है कि हवा लेने के लिए। तब फिर पंखा खरीदते समय आप पंखे से मिलने वाली हवा के बारे में पूछताछ उतनी संजीदगी से क्यों नहीं करते?

पंखे बेचने वाले दुकानदारों से हमें पता चला कि लगभग 95 प्रतिशत ग्राहक इसके बारे में पूछते ही नहीं हैं। या फिर वे बड़े सरसरी तौर पर पूछते हैं कि भाई यह हवा तो ‘बढ़िया’ देगा ना, और जाहिर है वे जवाब में दुकानदार से ‘हाँ’ ही सुनते हैं। वे जानते तक नहीं हैं कि उन्हें पंखे से मिलने वाली हवा की ‘गुणवत्ता’ नहीं बल्कि उसकी हवा फेंकने की ‘मात्रा’ के बारे में पूछना चाहिए। जब हम कोई गाड़ी खरीदते हैं तब तो हमें इस जवाब से संतुष्टि नहीं होती कि यह गाड़ी माइलेज ‘बढ़िया’ देती है, हम तपाक से पूछते हैं – ‘कितना’ देती है? 40 या 50 या 60-65… आखिर उस नंबर से ही पता चलता है कि माइलेज ‘बढ़िया’ है या नहीं।

बहुत लोग पंखे के RPM से धोखा खा बैठते हैं। दरअसल पंखों के मामले में हवा फेंकने की यह ‘मात्रा’ उसकी एयर डिलिवरी कहलाती है जो कि घन मीटर प्रति मिनट की इकाई में व्यक्त कीScreen Shot 2015-04-12 at 10.45.27 am जाती है। एक अनुमान लगाने के लिए आप इसे मानक के रूप में लेकर चल सकते हैं कि 1200 मिमी स्वीप साइज़ वाले पंखे की एयर डिलिवरी 210 घन मीटर प्रति मिनट होनी चहिए। यह मात्रा जितनी अधिक होगी, पंखा उतनी ही अधिक हवा देगा।

आखिर आप पंखा खरीदते ही हवा लेने के लिए हैं ना!

तो अब पंखा चुनते समय एक स्मार्ट ग्राहक बनकर दुकानदार से पंखे की एयर डिलिवरी के बारे में जरूर पूछिए और फिर समझदारीपूर्ण निर्णय लीजिए।


महत्वपूर्ण लिंक्स:

(इस जानकारी से आपके किसी अपने का फायदा हो सकता है, इस पेज को अपने ग्रुप में शेयर जरूर करें)

शॉप Smart. Live स्मार्ट.