छत वाले पंखे के सही साइज़ का चयन कैसे करें

आमतौर पर ग्राहक पंखे के आकार के बारे में बहुत विचार करके पंखा खरीदने नहीं निकलता है। शहर में पंखे के कई विक्रेताओं से बात करने पर पता चला कि ग्राहक सबसे पहले पंखे की कीमत और उसके बाद ब्राण्ड को ही दिमाग में लेकर दुकान में जा खड़ा होता है। उसके बाद सब दुकानदार की सेल्समेनशिप पर निर्भर करता है कि ग्राहक कौनसा पंखा खरीदकर दुकान से बाहर निकलता है। फिर चाहे बाद में ग्राहक जरूरत से छोटा या बड़ा पंखा खरीदने के लिए पछताता रहे।

तो क्यों ना पंखा लेने से पहले ही अपनी जरूरत के मुताबिक सही पंखे के सही साइज़ की जानकारी ले लें, और यकीन मानिए यह बहुत ही आसान है।

बाज़ार में सामान्यतया Size of a Ceiling Fanबिकने वाला पंखा 1200 मिमी/48 इंच के स्वीप साइज़ का मिलता है जो कि लगभग 100 वर्ग फुट अर्थात् 10 फुट लंबे और 10 फुट चौड़े (10 फुट ऊँचे) कमरे के लिए पर्याप्त रहता है। यदि आपका कमरा लंबाई और चौड़ाई में 1-2 फुट कम या अधिक है तब भी 1200 मिमी/48 इंच स्वीप वाले पंखे से काम चल जाएगा, परन्तु कमरे के फर्श का क्षेत्रफल 60 वर्ग फुट से कम या 120 वर्ग फुट से अधिक होने पर आपको अपने कमरे के क्षेत्रफल के अनुकूल साइज़ के पंखे के बारे में ही सोचना चाहिए।

चूँकि 1200 मिमी/48 इंच स्वीप वाले पंखे ज़्यादा बिकते हैं, दुकानदार इसी साइज़ के पंखों में निवेश करते हैं और फिर वे ग्राहक को यही साइज़ बेचने में इच्छुक रहते हैं। परन्तु आप एक स्मार्ट ग्राहक हैं और आपको अपने लिए एक उचित साइज़ का पंखा ही लेना चाहिए। कमरे के फर्श के (मानक 10 फुट ऊँचे) क्षेत्रफल के अनुसार पंखे के प्रस्तावित साइज़ की तालिका इस प्रकार है-

Screen Shot 2015-04-11 at 4.47.47 pm

अपने लिए एकदम उपयुक्त साइज़ का पंखा खरीदने से पहले आप अपने कमरे का नाप ठीक से ले लें। फिर, आपका कमरा वर्गाकार है या आयताकार, उस पर निर्भर करेगा कि पंखा एक ही काफी रहेगा या दो पंखे लगाने ठीक रहेंगे। उदाहरण के लिए, 12 फुट लंबाई और 12 फुट चौड़ाई वाले कमरे के लिए 1400 मिमी स्वीप साइज़ वाला एक पंखा काफी रहेगा। लेकिन 14 फुट लंबाई और 10 फुट चौड़ाई (समान क्षेत्रफल) वाले कमरे में 1100 मिमी या 1200 मिमी स्वीप साइज़ वाले दो पंखे लगाने उचित रहेंगे।


महत्वपूर्ण लिंक्स:

 

(इस जानकारी से आपके किसी अपने का फायदा हो सकता है, इस पेज को अपने ग्रुप में शेयर जरूर करें)

शॉप Smart. Live स्मार्ट.